Home > ऑटो > कावासाकी की पहली बड़ी क्रूज़र : वल्कन एस

कावासाकी की पहली बड़ी क्रूज़र : वल्कन एस

कावासाकी की पहली बड़ी क्रूज़र : वल्कन एस

 

कावासाकी की पहली बड़ी क्रूज़र : वल्कन एस

कावासाकी ने अपनी पहली बड़ी क्रूज़र लॉन्च की है, वल्कन एस । ये भारत में नई है लेकिन बाहर 2015 से मिल रही है। इसमें 650cc की पैरेलल ट्विन मोटर है। इस मिडसाइज क्रूज़र का मुकाबला हार्ले डेविड्सन की स्ट्रीट 750 से है।

बाइक में क्रोम कहीं नहीं दिखता है, हर जगह मैट और ग्लॉस है। असाधारण उलटे तिकोन हेडलैंप्स और बड़ा टैंक बाइक को भीड़ से अलग खड़ा करते हैं। पीछे का हिस्सा ज्यादा प्रभावित नहीं करता है, साइज और विजुअल भी साधारण है। बाइक का साइड प्रोफ़ाइल ध्यान खींचता है। इंजिन पर मशीन-पोलिश की डिटेलिंग है। वॉल्व कवर पर भी ऐसी ही फिनिश है जो बाइक में शिमर एड करती है। ज्यादातर कावासाकी बाइक्स की तरह बिल्ड क्वालिटी पर ध्यान दिया गया है जो कि सॉलिड है। सबसे ज्यादा उपयोगी फीचर है एर्गो-फिट सिस्टम जो आवश्यकता अनुसार राइडंग पोजीशन एडजस्ट करने की सुविधा देता है। एक्सटेंडेड-रीच और रिड्यूस्ड-रीच सीट विकल्प भी हैं। एक्सटेंडेड-रीच हैंडल बार भी है जिसकी कीमत 4,740 रुपए है। बाइक सुंदर है लेकिन फिर भी ध्यान नहीं खींचती। मैट फिनिश दिखती अच्छी है लेकिन इसे मेंटेन करना मुश्किल काम है क्योंकि बहुत आसानी से स्क्रैच पड़ते हैं।

सिक्स स्पीड गियर बॉक्स भारी है। परफॉर्मेंस की बात करें तो ये 150 kph आसानी से पार कर लेती है लेकिन विंड प्रोटेक्शन की कमी और राइडिंग पोजीशन के चलते बड़ी चुनौती इसे कायम रखने की है।

235 किलो के साथ वल्कन कोई हल्की बाइक नहीं है। हार्ले से भी 2 किलो ज्यादा वजन है। सीट का आकार बहुत अच्छा है लेकिन थोड़ी कड़क है जिससे एक घंटे बाद ही परेशानी होती है। ये स्पोर्टी मोटरसाइकल नहीं है। (ऑटोकार)

स्पेक्स 

 इंजन: 649cc , लिक्विड कूल्ड, 8- वॉल्व पैरेलल-ट्विन

 पावर: 7500rpm पर 61hp

 टॉर्क: 6600rpm पर 63Nm

 सीट हाइट: 705 mm

 फ्यूल टैंक: 14 लीटर

कीमत

5.44 लाख

(एक्स-शोरूम, इंडिया)

Next Article

लंदन की इस मॉडल की बोल्ड तस्वीरों से नजरें नही हटा पाएंगे आप, देखें इनकी वायरल तस्वीरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *